Students can find that completing Sarangi Class 2 Hindi Worksheets Chapter 8 तीन दोस्त improves their confidence in the subject.
NCERT Class 2 Hindi Sarangi Worksheet Chapter 8 तीन दोस्त
बातचीत के लिए
1. दी गई पंक्तियों को पाठ के आधार पर पूरा कीजिए-
(क) बात पुरानी है।
तब बस तीन ही रंग थे।
…………………………!
(ख) ……………. था और समुंदर भी
पेड़ों से टपकती ………………
(ग) पीले और ……………….. ने हाथ मिलाया
तो एक नया ……………
2. दिए गए वाक्यों में सही के आगे (✓) और गलत के आगे (✗) का चिह्न लगाइए-
(क) पाठ में तीन रंगों की बात की गई है।
(ख) पीले रंग ने सूरज को चमकदार बनाया।
(ग) टमाटर, सेब, चेरी और आलूबुखारे सभी फल हैं।
(घ) लाल और पीला जब साथ-साथ चले तो उन्हें नया दोस्त नारंगी मिल गया।
(ङ) दोस्तों के मिलने से दुनिया रंगीन हो गई।
3. दिए गए शब्दों का वाक्य में प्रयोग कीजिए-
लज़ीज़ – ……………….
चमकदार – ……………….
तलाश – ……………….
आसमान – ……………….
लगातार – ……………….
4. पाठ में लज़ीज़ शब्द का प्रयोग किया गया है जिसका अर्थ होता है ‘स्वादिष्ट’, ‘मज़ेदार’, ‘ज़ायकेदार’। आप भी ऐसी पाँच सब्जियाँ और पाँच फलों के नाम लिखिए जो आपको लज़ीज़ लगते हैं-
2. वर्ण के नीचे लगने वाली बिंदी ‘नुक्ता’ कहलाती है। जैसे-लज़ीज़ ऐसे ही आप भी दिए गए शब्दों में नुक्ता लगाकर उन्हें लिखिए-
3. कौन-कौन मिलकर क्या बनाते हैं? मिलान करो-
4. कौन-सा फल किस रंग का है? पहचानों-
4. कौन-सा फल किस रंग का है? पहचानों-
लेखन और चित्रकारी
1. दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) तीन दोस्त कौन थे? उनके नाम बताइए।
(ख) लाल रंग किस-किस लज़ीज़ वस्तु में था?
(ग) सूरज को किस रंग ने चमकदार बनाया और वह हमें क्या देता है?
(घ) पाठ में नीले रंग के कौन-कौन बताए गए हैं?
(ङ) तीनों दोस्तों की क्या चाह थी?
(च) उनका नारंगी, हरा और बैंगनी दोस्त कैसे बना?
2. पाठ में कितने दोस्त बने, उनके नाम लिखिए।
3. निम्न फलों में रंग भरो-
चित्र और बातचीत
1. सोचकर लिखिए कि अगर आम का वृक्ष और केले का वृक्ष साथ-साथ रहते हों तो क्या बातें करेंगे?
आम – …………………
केला – …………………
आम – …………………
केला – …………………
आम – …………………
केला – …………………
2. खरगोश गाजर तक कैसे पहुँचेगा?